भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा को सर्वोपरि रखते हुए विभिन्न सेवाओं को एक ही मंच पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एकीकृत मोबाइल सुपर ऐप ‘रेलवन (स्वरेल)’ का बीटा संस्करण जनवरी 2025 में शुरू किया गया है । यह ऐप रेलवे टिकट बुकिंग (आरक्षित, अनारक्षित और प्लेटफ़ॉर्म टिकट), ट्रेन पूछताछ, ई-कैटरिंग, शिकायत निवारण एवं अन्य यात्री सेवाओं से जोड़ते हुए रेलवे यात्रा को और अधिक सुगम, आधुनिक एवं सुविधाजनक बना रहा है । यह पहल रेलवे उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। सुपरऐप भारतीय रेलवे सेवाओं तक अधिक तीव्र, सरल और अधिक कुशल पहुँच प्रदान करता है ।
ऐप का प्रयोग
👉 इस ऐप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड करें ।
👉 रेलकनेक्ट या यूटीएस मोबाइल ऐप के मौजूदा उपयोगकर्ता अपने पहचान के प्रमाण के साथ सीधे लॉग इन कर सकते हैं।
👉 नये उपयोगकर्ता न्यूनतम डेटा प्रविष्टि आवश्यकताओं के साथ पंजीकरण कर सकते हैं ।
ऐप के माध्यम से उपलब्ध प्रमुख सेवाएँ
👉 टिकट बुकिंग और रद्दीकरण
👉 ट्रेन की रियल-टाइम पूछताछ एवं लाइव स्टेटस
👉 ई-कैटरिंग सेवा द्वारा भोजन की ऑनलाइन बुकिंग
👉 शिकायत एवं सुझाव दर्ज कराना तथा उनकी स्थिति देखना
👉 पार्सल बुकिंग एवं संबंधित जानकारी

यात्रियों को मिलने वाली लाभ
👉 एक ही ऐप से अनेक सेवाओं का लाभ
👉 समय, ऊर्जा एवं कागज़ी प्रक्रिया की बचत
👉 पारदर्शी, आधुनिक और उत्तरदायी सेवा प्रणाली
👉शिकायतों का त्वरित निवारण
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनुराग कुमार सिंह ने बताया कि रेलवन ऐप यात्रियों के लिए तकनीकी रूप से उन्नत और समय की बचत करने वाला प्लेटफार्म है। इस ऐप के माध्यम से टिकट बुकिंग से लेकर ट्रेन की स्थिति तक सभी जानकारी एक क्लिक में उपलब्ध हो जाती है, जिससे रेलवे सेवाएँ और अधिक तेज एवं भरोसेमंद बन गई हैं।

